Top Profitable Brokers In India : निवेश करने से पहले जान लो कौन है सबसे अच्छा ब्रोकर ?



 क्या आप भारत में टॉप  स्टॉक ब्रोकर की तलाश कर रहे हैं, यहां विस्तार से समीक्षा के साथ भारत के Top Brokers In India के बारे में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में बहुत लोग Share Market में पैसे इन्वेस्ट  करना चाहते हैं।


ऐसे में पैसे निवेश करने के लिए आपको एक अच्छे स्टॉक  ब्रोकर की जरूरत पड़ेगी। ताकि आप सही जगह पर अपने  पैसे निवेश कर सके.Stock broking निवेश एक तकनीकी प्रक्रिया है. इसलिए आपको भारत में top brokers की आवश्यकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस स्टॉक ट्रेडिंग जोखिम भरा काम होता है। 


इसलिए आपको stock trading सपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। स्टॉक ट्रेडिंग जोखिम भरा हो सकता है। यहीं पर भारत के टॉप  स्टॉक ब्रोकर काम आते हैं। आइए जानते हैं उसके बारे में।  


Top Brokers In India :( भारत में टॉप शेयर ब्रोकर )

भारत में टॉप ब्रोकर कंपनियां निम्नलिखित प्रकार की है जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे आइए जानते हैं.




Zerodha: कंपनी ने 2010 में डिस्काउंट ब्रोकिंग प्रणाली को शुरू किया था. कंपनी नवीनतम तकनीक और महान ट्रेडिंग टूल और तीनों तरफा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म द्वारा समर्थित एक अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है. इसे भारत का सबसे अच्छा डिस्काउंट ब्रोकर माना जाता है. इसकी गिनती भारत के टॉप टेन ब्रोकर में की जाती है।

क्योंकि कंपनी के द्वारा कस्टमर को कम ब्रोकरेज चार्ज और साथ में कई प्रकार की सर्विस दी जाती है. ज़ेरोधा को मुख्य रूप से भारत में सबसे अच्छा डिस्काउंट ब्रोकर और तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर माना जाता है। ज़ेरोधा कंपनी के द्वारा Algo Trading Software के साथ-साथ मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है ताकि कस्टमर आसानी से ट्रेडिंग कर सके। 

ICICI Direct

Icici direct: भारत का दूसरा सबसे बड़ा Retail स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है। अगर आप स्टॉक ब्रोकिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस कंपनी में आकर अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं. यहां पर आपको बेहतरीन ब्रोकरेज की सुविधा दी जाती है। इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के निवेश संबंधित सर्विस जैसे- म्यूचुअल फंड आईपीओ, ऑनलाइन इक्विटी ट्रेडिंग, फिक्स्ड डिपॉजिट, बॉन्ड, डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग, एनसीडी, वेल्थ प्रोडक्ट्स, होम लोन आदि। 


MOTILAL OSWAL
Motilal Oswal: ब्रोकिंग की दुनिया में एक जाना माना नाम है कंपनी के द्वारा ब्रोकिंग संपत्ति प्रबंधन, निजी इक्विटी, कमोडिटी ब्रोकिंग और निवेश बैंकिंग जैसे उत्पाद और सेवा प्रदान किया जाता है ऐसे में अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप यहां पर अपना अकाउंट ओपन कर ले। पूरे भारत में कंपनी के 2200 अधिक ब्रांच है. इस कंपनी से अगर आप ट्रेडिंग अकाउंट खोलते हैं तो आपको हजार रुपए का चार्ज देना पड़ेगा। 

Angel One


Angel One: कंपनी को full service ब्रोकरेज ट्रेडिंग कंपनी के रूप में जाना जाता है. साथ में इसकी गिनती भारत के टॉप टेन ब्रोकर कंपनियों में की जाती है. ये कंपनी वर्ष 1987 से ट्रेडिंग के दुनिया में काम कर रही है। कंपनी अपने कस्टमर को 24 घंटे वित्तीय सलाहकार की सर्विस प्रदान करती है।

Angel broking कंपनी ,स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और दो कमोडिटी एक्सचेंजों- National Commodity and Derivatives Exchange (NCDEX और Multi Commodity Exchange (MCX) का एक official member है।

KOTAK Securities

Kotak securities: एक फुल सर्विस ब्रोकर कंपनी है जिसे 1994 में कोटक महिंद्रा ग्रुप के द्वारा बनाया गया था. कंपनी के पास 1.2 मिलियन कस्टमर मौजूद है। इसकी गिनती भारत के टॉप टेन ब्रोकर कंपनियों में की जाती है. Kotak securities बीएसई और एनएसई का सदस्य है जो नियमित आधार पर 5 लाख से अधिक ट्रेडों को मैनेज करने का काम करता है. Kotak securities एनडीएसएल और सीडीएसएल के डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट भी है। 



HDFC Securities

Hdfc securities:आमतौर पर इक्विटी ट्रेडिंग कंपनी के रूप में जाना जाता है. यहां पर आप मोबाइल फोन के माध्यम से भी ट्रेडिंग कर सकते हैं क्योंकि कंपनी ने मोबाइल एप भी लॉन्च किया है. कंपनी Intraday Trading का भी ऑप्शन अपने कस्टमर को प्रदान करती है। कंपनी, एनएसई और बीएसई का प्रतिष्ठित मेंबर है।

SBI Securities

SBI Securities:एसबीआई भारत की मशहूर सरकारी बैंकों में से एक है. बैंक की तरफ से ब्रोकिंग फॉर्म की भी स्थापना की गई है ऐसे में अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप SBI Cap Securities मे अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं। कंपनी के द्वारा विभिन्न प्रकार के सर्विस और प्रोडक्ट कस्टमर को प्रदान की जाती है जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहा है। 

● Equity
● Derivative Trading
● Currency Trading
● CONDITION
● Mutual Funds
● NRI Demat Account
● Home Loans
● NCDs
● NFOs
● ETFs
● Loan against Securities

FAQs – Top Stock Brokers in India 2024 (भारत में शीर्ष शेयर ब्रोकर)

Q. भारत में नंबर 1 स्टॉक ब्रोकर कौन है?

Ans- Zerodha वर्ष 2019 के बाद से ही भारत के नंबर वन स्टॉक ब्रोकर कंपनी है। इसकी एक्टिव सदस्यों की संख्या 65 लाख से भी अधिक है। ज़ेरोधा के बाद Grow, Angel One, Upstox का स्थान आता है।

NSE क्या है? NSE और BSE में अंतर क्या है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ