बिजनेस सिखाने वाली टॉप 5 किताबें : Top 5 Books For Businessman

खास आपके लिए पेश हैं, बिजनेस की दुनिया में अपने दम पर कामयाबी की उड़ान भरने वाले 5 ऐसे लेखकों की किताबें, जो आपको बिजनेस के साथ-साथ जिंदगी से जुड़े कई सबक सिखा सकती हैं :

The Virgin Way

वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन ने अपनी इस किताब में ऑन्ट्रप्रन्यरशिप और मैनेजमेंट के सबक दिए हैं। उन्होंने बताया है कि सुनने की क्षमता क्यों जरूरी है और उसे कैसे विकसित किया जाए? नौकरी के लिए सही लोगों को सिलेक्ट करने के तरीके जानना चाहते हैं तो वे भी इस किताब में बताए गए हैं। अपनी कामयाबियों और नाकामियों दोनों को लेकर ही ब्रैनसन ने बड़ी ईमानदारी से अपनी बातें रखी हैं।
The Virgin Way

Onward

अगर आप जानना चाहते हैं कि बिजनेस में या जीवन के किसी भी क्षेत्र में कड़े फैसले कैसे लिए जाते हैं, तो आपको हॉवर्ड शुल्ज की इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए। लेखक ने किताब में अपनी यूनीक बिजनेस स्ट्रैटिजी के बारे में भी बताया है। यह एक ईमानदारी से लिखी गई कहानी है जो किसी भी शख्स को यह सिखाती है कि मुश्किल समय का सामना कैसे किया जाए और कैसे खुद को कैसे मोटिवेटेड रखा जाए?

How To Win At The Sport Of Business

मार्क क्यूबन की इस किताब को पढ़कर आपको पता चलता है कि 20-25 साल का कोई सुस्त और आलसी लड़का अगर कुछ करने की ठान ले तो वह अरबपति बिजनेसमैन तक बन सकता है। लेखक स्वीकार करते हैं कि उन्हें कंप्यूटर के बारे में बहुत कम पता था, इसके बावजूद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटा दी। इसकी वजह यह रही कि उन्हें जो नहीं आता था, उसे सीखने में उन्होंने जी जान लगा दी।
How To Win At The Sport Of Business

Call Me Ted

यह टेड टर्नर की ऑटोबायॉग्रफी है, पर इसे बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरक कहानी माना जा सकता है। इसमें उन्होंने कामयाबी पाने के गैर परंपरागत रास्तों के बारे में बताया है, ऐसे रास्ते जिन्हें खुद उन्होंने भी अपनाया। कैसे उन्हें ब्राउन यूनिवर्सिटी से निकाला गया, कैसे उन्होंने पिता के बिजनेस को संभाला और कैसे एक छोटा-सा न्यूज चैनल स्थापित किया, ऐसी बातें किसी को भी प्रेरित कर सकती हैं।
Call Me Ted

Direct From Dell

इस किताब के लेखक हैं माइकल डेल। 19 साल की उम्र में उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और कंप्यूटर बिजनेस की शुरुआत की, जिसे आज दुनिया डेल कंप्यूटर कॉरपोरेशन के नाम से जानती है। इस किताब में डेल ने अपने यूनीक मैनेजमेंट स्टाइल के बारे में विस्तार से बताया है। यह फर्श से अर्श पर पहुंचने की ऐसी कहानी है जो किसी को भी आगे बढ़ने और एक नया मुकाम बनाने के लिए प्रेरित कर सकती है। (ईटी)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ