चुनाव से पहले कौन से शेयर खरीदें?

 मई में बढ़ती अमेरिकी बॉन्ड यील्ड, विदेशी निवेशकों की निकासी और वैश्विक अनिश्चितताओं के कारण भारतीय बाजार में गिरावट आई। मोतीलाल ओसवाल सकारात्मक बने हुए हैं, उन्होंने आम चुनाव नतीजों से पहले खरीदने के लिए 10 लार्ज-कैप स्टॉक सूचीबद्ध किए हैं, जिनमें एलएंडटी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया और टाइटन शामिल हैं।




मोतीलाल ओसवाल ने आम चुनाव नतीजों से पहले खरीदने के लिए 10 लार्ज-कैप स्टॉक सूचीबद्ध किए, जिनमें एलएंडटी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, टाइटन, एमएंडएम, हिंडाल्को, आईटीसी, एचसीएल टेक और ज़ोमैटो शामिल हैं।


लगातार 3 महीने की बढ़त के बाद मई में भारतीय बाजार लाल निशान में है। इस महीने गिरावट अमेरिकी बांड पैदावार में बढ़ोतरी, विदेशी निवेशकों की निरंतर निकासी के साथ-साथ लोकसभा चुनावों के बीच चल रही वैश्विक अनिश्चितताओं के कारण निवेशकों में घबराहट के कारण हुई है।


कुल मिलाकर, ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल बाजार पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखता है और मानता है कि किसी भी गिरावट को दीर्घकालिक निवेशकों के लिए खरीदारी के अवसर के रूप में देखा जा सकता है। इसने 10 लार्ज-कैप शेयरों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें निवेशक चुनाव नतीजों से पहले इस महीने के बाकी दिनों में खरीद सकते हैं। चलो एक नज़र मारें:


यहां पढ़ें: 'बाजार को चुनाव के सकारात्मक अंत की उम्मीद'

एलएंडटी : एमओएसएल ने नोट किया कि हरे रंग के अंकुर दिखाई दे रहे हैं और चुनाव के बाद की अवधि में ऑर्डर की गति में तेजी आने की उम्मीद है और इसके परिणामस्वरूप पूरे क्षेत्र के लिए मूल्यांकन फिर से हो रहा है। एलएंडटी बड़े आकार की परियोजनाओं को लक्षित करके बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है जिनके लिए उच्च तकनीकी योग्यता की आवश्यकता होती है। ब्रोकरेज को साल-दर-साल 11% की समेकित राजस्व वृद्धि की उम्मीद है, जिसका नेतृत्व 12% साल-दर-साल कोर ईएंडसी राजस्व वृद्धि होगी। 50बीपी सालाना/130बीपी क्यूओक्यू तक 9% का कोर ईएंडसी ईबीआईटीडीए मार्जिन अपेक्षित है क्योंकि पुराने ऑर्डर पूरे होने के करीब हैं। एलएंडटी की वृद्धि को मजबूत संभावना पाइपलाइन के नेतृत्व में ऑर्डर प्रवाह में 18% की वृद्धि से प्रेरित होने की उम्मीद है; और कोर EBITDA मार्जिन में धीरे-धीरे सुधार की भविष्यवाणी की गई।


एसबीआई : एमओएसएल ने बताया कि एसबीआई ने वित्त वर्ष 2018 में 6,500 करोड़ रुपये के नुकसान से वित्त वर्ष 24 में 61,100 करोड़ रुपये के मुनाफे में तेजी से सुधार किया है। इसमें कहा गया है कि कॉर्पोरेट सेगमेंट में स्वस्थ सुधार के साथ ऋणदाता की व्यवसाय वृद्धि मजबूत रही। जीएनपीए में सुधार और फिसलन कम होने से एसबीआई की परिसंपत्ति गुणवत्ता भी अच्छी बनी रही। इसमें कहा गया है कि 4QFY24 को GNPA/NNPA अनुपात घटकर 2.24% (10 वर्षों में सबसे कम)/0.57% हो गया। ऋणदाता ने राजस्व में स्थिर वृद्धि के साथ एक स्थिर तिमाही की सूचना दी, जबकि मजबूत परिसंपत्ति गुणवत्ता ने बैंक को प्रावधान व्यय पर मजबूत नियंत्रण बनाए रखने में मदद की। MOSL की भविष्यवाणी के अनुसार, FY26E RoA/RoE 1.1%/18.5% के साथ, यह स्थिर आय देने के लिए अच्छी स्थिति में है।


यहां पढ़ें: इक्विटी या अन्य परिसंपत्ति वर्ग? चुनाव नतीजों से पहले आपको क्या चुनना चाहिए ?


आईसीआईसीआई बैंक : आईसीआईसीआई बैंक ने शुद्ध आय में 17% सालाना वृद्धि के साथ 4QFY24 में अच्छा प्रदर्शन दर्ज किया। रिटेल, एसएमई और बीबी सेगमेंट में स्वस्थ कर्षण के कारण क्रेडिट वृद्धि 16% YoY/3% QoQ पर अच्छी रही। जमा वृद्धि दर वर्ष-दर-वर्ष 20% पर सकारात्मक रूप से आश्चर्यचकित हुई। एमओएसएल ने कहा कि उच्च उपज वाले पोर्टफोलियो (रिटेल/बिजनेस बैंकिंग) के स्थिर मिश्रण और बीबी, एसएमई और सुरक्षित रिटेल में निरंतर वृद्धि ने व्यापक-आधारित विकास को बढ़ावा दिया, जो स्वस्थ व्यापार विविधीकरण को बनाए रखने में मदद करता है। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि बैंक FY24-26E में PAT में ~14% CAGR और FY26 में 2.26%/18.0% का RoA/RoE बनाए रखेगा।


कोल इंडिया : धातु और खनन क्षेत्र में कोल इंडिया MOSL की शीर्ष पसंद बनी हुई है। इसमें कहा गया है कि मजबूत वॉल्यूम आउटलुक, स्वस्थ ई-नीलामी प्रीमियम और कम लागत के साथ, COAL के लिए आउटलुक सकारात्मक बना हुआ है। Q4 में, COAL का उत्पादन 242mt (+8% YoY/+22% QoQ) रहा और डिस्पैच 201mt (+8% YoY/+5% QoQ) पर हुआ। कोयला अपने उत्पादन का 90% बिजली क्षेत्र को आपूर्ति करता है और भारत में उत्पादित कुल बिजली का 80% थर्मल पावर से आता है। बिजली क्षेत्र की बढ़ती कोयले की जरूरतों को पूरा करने के लिए कोल इंडिया ने दीर्घकालिक प्रतिबद्धता जताई है। ब्रोकरेज ने कहा कि इसका लक्ष्य वित्त वर्ष 2015 में 838 मिलियन टन का उत्पादन हासिल करना है, जिसमें कुल मात्रा का 15% ई-नीलामी के तहत भेजा जाएगा।



टाइटन : टाइटन उन कुछ उपभोक्ता कंपनियों में से एक है जो उत्पाद खंडों के उच्च आधार और विवेकाधीन प्रकृति के बावजूद स्थिर गति से राजस्व बढ़ा रही है। ब्रोकरेज ने कहा, यह बेहतर ब्रांड स्थिति और इसके फ्रेंचाइजी की ताकत को रेखांकित करता है। इसमें आगे कहा गया है कि कंपनी वित्त वर्ष 2012 तक 2.5x वित्त वर्ष 2012 के राजस्व के मौजूदा आभूषण राजस्व मार्गदर्शन को प्राप्त करने की राह पर है, जो इस अवधि के दौरान प्रभावशाली 20% सीएजीआर का संकेत देती है। एमओएसएल ने कहा कि स्टड अनुपात में धीरे-धीरे सुधार से भविष्य में बेहतर सकल मार्जिन का समर्थन मिलने की उम्मीद है। 5 लाख करोड़ रुपये के बड़े बाजार में 8% की मौजूदा बाजार हिस्सेदारी के साथ , विकास के लिए महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं। टाइटन का स्वस्थ विकास दृष्टिकोण, अनुकूल उद्योग रुझान और मजबूत बैलेंस शीट इसे विवेकाधीन क्षेत्र में एक आकर्षक विकल्प बनाती है। ब्रोकरेज ने भविष्यवाणी की है कि प्रबंधन को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में आभूषण ईबीआईटी मार्जिन 12-13% रहेगा।


एमएंडएम : ब्रोकरेज के अनुसार, एमएंडएम एसयूवी के लिए प्रति माह 49k इकाइयों की Q4FY24-निकास क्षमता हासिल करने की राह पर है। उसे उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में एसयूवी पोर्टफोलियो मध्यम से उच्च किशोरों तक बढ़ेगा, जबकि सियाम का समग्र पीवी (यात्री वाहन) के लिए उद्योग का अनुमान 3-4 प्रतिशत और यूवी (उपयोगिता वाहन) के लिए 10-12 प्रतिशत है। एमओएसएल का मानना ​​है कि वित्त वर्ष 2025 में सामान्य त्योहारी सीजन और स्वस्थ मानसून की उम्मीद के कारण बेहतर विकास संभावनाएं देखने को मिल सकती हैं। एमएम के ऑटो व्यवसाय को अपने अच्छे ऑर्डर बैकलॉग और नए लॉन्च के दम पर अगले कुछ वर्षों के लिए प्रमुख विकास चालक बनने की उम्मीद है। यह FY23-26 में राजस्व/EBITDA/PAT में 12 प्रतिशत/15 प्रतिशत/16 प्रतिशत की CAGR का अनुमान लगाता है। हालाँकि, ट्रैक्टरों के लिए निकट अवधि का दृष्टिकोण कमजोर बना हुआ है, यह चेतावनी दी गई है।



हिंडाल्को : एमओएसएल ने बताया कि हिंडाल्को ने अगले पांच वर्षों की अवधि में 6 अरब डॉलर का बहु-स्थानीय-बहु-उत्पाद विकास पूंजीगत व्यय किया है। इस बीच, नोवेलिस ने Q4 में USD525/t का अपना EBITDA लक्ष्य हासिल कर लिया है और विभिन्न ऑपरेटिंग लीवरों द्वारा संचालित मध्यम अवधि में और सुधार की उम्मीद है: 1) क्षमता विस्तार, 2) अनुकूल मूल्य निर्धारण, 3) उच्च रीसायकल सामग्री, और 4) ऑपरेटिंग लीवरेज। नोवेलिस ने हाल ही में एसईसी के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा किए हैं। उम्मीद है कि उक्त आईपीओ एक ओएफएस होगा और सहायक कंपनी के लिए मूल्य अनलॉक करने में मदद करेगा। आगे चलकर सभी भौगोलिक क्षेत्रों में वॉल्यूम वृद्धि स्थिर रहने की उम्मीद है। एमओएसएल के पूर्वानुमान के अनुसार, हिंडाल्को को उम्मीद है कि नोवेलिस मध्यम से लंबी अवधि में 600 अमेरिकी डॉलर का ईबीआईटीडीए/टी दर्ज करेगी।


आईटीसी : एमओएसएल ने कहा कि सेक्टर में अनिश्चित माहौल के बीच आईटीसी के मुख्य व्यवसाय की लचीली प्रकृति, 3-4% लाभांश उपज के साथ, इसे मौजूदा अस्थिर ब्याज दर के माहौल में एक अच्छा रक्षात्मक दांव बनाती है। 7.3% राजस्व वृद्धि के साथ अन्य एफएमसीजी खंडों का प्रदर्शन लचीला रहा। राजस्व में 31% के साथ डिजिटल और आधुनिक व्यापार व्यवसायों का योगदान महत्वपूर्ण था। इसके अलावा, कृषि व्यवसाय व्यापार पर केंद्रित है, और एक नया निकोटीन संयंत्र मार्च 24 में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है। वित्त वर्ष 2018-23 के दौरान पीबीटी स्तर पर कमाई सीएजीआर 8.5% रही। एमओएसएल को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 24-26 के दौरान आईटीसी 7% आय सीएजीआर दर्ज करेगी। चिंताएँ: बढ़ता प्रतिस्पर्धी दबाव (स्थानीय, क्षेत्रीय खिलाड़ी) और कमज़ोर माँग।



एचसीएल टेक : ब्रोकरेज ने बताया कि क्लाउड में अधिक एक्सपोजर, जिसमें गैर-विवेकाधीन खर्च का एक बड़ा हिस्सा शामिल है, वर्तमान संदर्भ में क्लाउड, नेटवर्क, सुरक्षा और डिजिटल कार्यस्थल सेवाओं की उच्च मांग के साथ एचसीएल टेक के पोर्टफोलियो को बेहतर लचीलापन प्रदान करता है। . Q4FY24 नई डील TCV $2.3bn पर स्वस्थ थी। एचसीएलटी ने वित्त वर्ष 2015 के लिए अपना मार्जिन मार्गदर्शन बैंड 18-19% बरकरार रखा है और लंबी अवधि में 19-20% मार्जिन की आकांक्षा रखता है। क्लाउड में रणनीतिक साझेदारी और निवेश के साथ-साथ आईएमएस और डिजिटल क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को देखते हुए, एमओएसएल को उम्मीद है कि मध्यम अवधि में इन सेवाओं की स्वस्थ मांग के कारण एचसीएलटी मजबूत होकर उभरेगा। इसका FY25 EBIT मार्जिन 18.6% है, जो FY24-26 के दौरान 12.8% के INR PAT CAGR में तब्दील होना चाहिए।


ज़ोमैटो : एमओएसएल ज़ोमैटो के लिए दीर्घकालिक विकास के अवसर पर सकारात्मक है और इस क्षेत्र में ओएनडीसी के प्रवेश के बावजूद प्रतिस्पर्धा और तेज होने की उम्मीद नहीं है। ज़ोमैटो ने ब्लिंकिट के एडज को बरकरार रखा। Q1FY25 पर या उससे पहले EBITDA ब्रेक-ईवन मार्गदर्शन। ज़ोमैटो को वित्त वर्ष 2014/वित्त वर्ष 25 में 70%/41% की मजबूत वृद्धि देने की उम्मीद है, भौगोलिक विस्तार, ऑर्डर आवृत्ति में सुधार और त्वरित वाणिज्य उद्योग में प्रतिस्पर्धी माहौल में मॉडरेशन के कारण ब्लिंकिट ने खाद्य वितरण व्यवसाय को पीछे छोड़ दिया है। . 3Q में मार्जिन स्तर पर सकारात्मक होने के बाद, MOSL का अनुमान है कि Zomato FY25E/FY26 में 4.5%/10.0% EBITDA मार्जिन देगा। एमओएसएल ने आगे कहा कि भारत में खाद्य वितरण व्यवसाय अभी भी शुरुआती चरण में है, जिसमें विकास की लंबी संभावना है। एक प्रमुख बाजार हिस्सेदारी और खाद्य वितरण व्यवसाय और हाइपरप्योर में मजबूत वृद्धि के साथ, उसे उम्मीद है कि ज़ोमैटो 38% की मजबूत बढ़त दर्ज करेगा। FY24-26 में राजस्व CAGR।


अस्वीकरण: ऊपर दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, मिंट के नहीं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि वे कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच कर लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ